Monday, August 3, 2020

Caneup.in 2020-21 purchi calendar - full forms pro

Caneup.in, cane up.in, caneup.in 2020-21, caneup. in , enquiry.caneup.in,caneup 2019 ,Caneupin,केनअप 2020,caneup in survey , caneup ganna purchi

Caneup.in Ganna purchi 2020-21 देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें -

Click here
गूगल ऐडसेंस क्या है इससे पैसे कैसे कमाये जाते हैं ?

Caneup.in 2020 पर गन्ना पर्ची क्या है कैसे देखें ?

Caneup.in 2020-21 हाल ही बर्ष 2019 में उत्तर प्रदेश गन्ना विभाग द्वारा जारी की गई एक वेबसाइट है और इस वेबसाइट के साथ एक ऐप भी जारी किया गया था उस ऐप का नाम है e-ganna app ।

यदि आप लोग उत्तर प्रदेश या फिर किसी ऐसे प्रदेश में रहते हैं जहां पर गन्ने की फसल बहुतायत में होती है तो आप लोग जानते होंगे कि purchi ,calendar , survey -caneup.in इत्यादि क्या होता है । आज के समय में सब कुछ digital हो चुका है तो ऐसे में किसानों को गन्ना सोसायटी जाकर लंबी-लंबी लाइनों में ना लगना पड़े इसी समस्या का समाधान है यह वेबसाइट (caneup.in) और ऐप (e-ganna) । इन पर आप अपनी समस्त गन्ना सट्टा संबंधी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं ।

Caneup.in ganna parchi गन्ना फैक्टरी द्वारा जारी किया गया एक ऐसा टिकट होता है जो यदि आपके पास ना हो तो आप अपना गन्ना फैक्टरी नहीं ले जा सकते । बिना गन्ना पर्ची के आपके गन्ने का कोई भी फायदा नहीं है ।

Caneup Calendar , गन्ना फैक्ट्री द्वारा किसानों को दिया जाने वाला एक अग्रिम कैलेंडर होता है जिसमें किसान की समस्त ganna parchi का विवरण दिया रहता है इसमें यह दिया रहता है कि किसी गन्ना सट्टा पर कितनी पर्ची है और वह कौन सी fortnight के किस column में हैं । ऐसे में उस किसान को यह अनुमान लग जाता है कि लगभग कितने दिन में उसे अपनी गन्ना पर्ची प्राप्त होगी । लेकिन यदि आप caneup website पर बिवरण देखते हैं तो आपको बहुत सारी अतिरिक्त जानकारी भी मिलती रहती है । जैसे कि वर्तमान में कौन सी fortnight के किस कॉलम की पर्ची आ रही हैं तथा उसकी पर्ची किस कॉलम में है और यदि उसकी गन्ना पर्ची जारी हो चुकी है तो भी केनअप बेबसाइट में पता लग जाता है । इसके साथ ही आपको और भी जानकारी मिल जाएंगे जैसे कि  गन्ना  सर्वे ,कैलेंडर ,मैैैसेेेज अपडेट इत्यादि ।

Caneup 2020 survey, सर्वे का मतलब होता है मापना । कहने का तात्पर्य है कि आपके गन्ना सोसायटी की ओर से कोई कर्मचारी आपके गन्ना रकबे की माप करता है उसी के अनुसार आपकी पर्ची जारी की जाती हैं । गन्ना सर्वे का काम फैक्ट्री चलने से पहले ही पूरा कर लिया जाता है ।

2020 Caneup.in website से गन्ना पर्ची कैसे देखें ?

Caneup से गन्ना पर्ची देखना बहुत ही आसान है सबसे पहले तो आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करें । क्लिक करते ही आप केनअप वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे । य फिर आप गूगल सर्च करिये - caneup.in 

अव आपको इस तरह का पेज मिलेगा :

Caneup , caneup.in2019
Caneup.in 2020

इस पेज पर देख सकते हैं कि यहां दो लिंक दी जा रही है और दोनों लिंक एक ही वेबसाइट (caneup.in) के हैं कहने का मतलब है आप दोनों से गन्ना पर्ची देख सकते हैं । इसमें एक जगह पर क्रॉस बना हुआ है तथा दूसरी जगह पर आपको जो लिंक दी जा रही है वहां पर आपको क्लिक करना है ।

दूसरे लिंक पर क्लिक करने से आपको इस तरह का पेज मिलेगा :

Caneup , caneup.in 2019
Caneup.in

देख सकते हैं आप caneup.in website का लुक काफी सिंपल है और user friendly है । अब आपको इसमें कुछ अपनी जानकारी भरनी होगी ।

UGC- यदि आप अपना यूजीसी कोड जानते हैं तो इसे भरकर view आप्शन पर क्लिक कर दें । 

यदि आप अपना UGC code नही जानते तो सबसे पहले आपको अपना जिला चुनना होगा । उसके बाद आपको factory पर क्लिक करके अपनी फैक्ट्री चुननी होगी । 

अब इसके  बाद यदि आप गांव का और किसान का कोड जानते हैं तो आपको search by code option पर टिक करना है अब क्रमश: village, grower ऑप्शन में सही code भरें । यह सब  details fill करते ही आपको आपकी सभी जरूरी जानकारी मिल जाएगी ।

और यदि आप ग्राम कोर्ट और कृषक कोड नहीं जानते तोsearch by code option पर टिक न लगायें । अब village option पर क्लिक करते ही बहुत सारे गांवों की लम्बी लिस्ट मिलेगी जिसमें से आपको अपना गांव चुनना है और इसके बाद आपको grower option पर क्लिक करना है तथा अपना नाम चनते ही आपको अापकी समस्त जानकारी उपलब्ध हो जायेगी ।

Caneup.in से पहले गन्ना बिभाग द्धारा जारी की गई websites ?

फिलहाल तो दी गई कुछ वेबसाइटें पिछले दो-तीन साल से गन्ना विभाग द्वारा उपयोग की गई हैं हो सकता है कि इनके अलावा भी कई वेबसाइट जारी की गई हो । देखा गया है कि गन्ना विभाग की हर साल एक नई वेबसाइट आती है और पुरानी वेबसाइट पर डाटा अपलोड नहीं किया जाता । इन वेबसाइटों के अलावा भी प्रदेश में बहुत सारी वेबसाइट हैं जहां पर आपको उस फैक्ट्री से संबंधित जानकारी मिलती है  ।
  • Mykisaan.org 2017-18
  • Kisaan.net 
  • Sis.canesociety.com 2018-19
  • Canesociety.com 2018-19
  • Caneup.in 2019-20

आपको यह ध्यान रखना है जब आप 2019-20 की गन्ना पर्ची देखेंगे तो आपको सिर्फ और सिर्फ enquiry.caneup.in पर ही visit करनी है । इंटरनेट पर जब आप सर्च करते हैं तो आपको बहुत सारी ऐसी ब्लॉग वेबसाइट के लिंक मिलेंगे जिसमें आपको यह पता नहीं लगेगा कि कौन सी वेबसाइट सही है तो आपको सिर्फ उन वेबसाइट के लिंक देखनी है यदि उन वेबसाइट के लिंक caneup.in ना होकर बल्कि कुछ और है तो समझ लीजिए कि वे सिर्फ ब्लॉग हैं ।

Enquiry.Caneup.in से e-ganna app कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आपको बार-बार caneup website पर विजिट करना अच्छा नहीं लगता तो आपके पास एक और ऑप्शन है वह है e-ganna apk, लेकिन इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है तभी यह ऐप आपके फोन में काम करेगा । इस ऐप को आप google play store से डाउनलोड र सकते हैं य फिर जब आप caneup पर विजिट  करते हैं तो आपको वहीं ऐप डाउनलोड के लिए लिंक मिल जाएगी ।

Ganna vibhag toll free number ! Cane helpline number क्या है ?

दी गई इमेज में आप किसान सुविधा हेतु टोल फ्री नं देख सकते हैं । यदि कोई किसान भाई शिकायत य अपनी किसी समस्या का समाधान चाहता है तो वह इन नं पर कॉल कर सकता है ।

Caneup,caneup.in 2019
Caneup.in

Also read it once ;
  1. Rj kya hai rj full form in hindi ?
  2. Bsnl full form in hindi ?
  3. Pgdm course kya hai , pgdm full form in hindi ?
  4. Full form of atk in hindi ?
  5. CPM kya hai CPM full form in hindi ?

आपको हमारी Blog post -"Caneup.in 2019-20 purchi calendar" कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं ।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

NRLM full form, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है - full forms pro

NRLM full form ,  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है , what is NRLM full form in hindi, NRLM kya hai ? This is a poverty alleviation p...