Full Forms Pro: Google adsense क्या है गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें - full forms pro

Tuesday, June 2, 2020

Google adsense क्या है गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें - full forms pro

क्या आप भी कंटेंट राइटर है या आपका खुद का ब्लॉग चलाते हैं ? क्या आपके पास आपका यूट्यूब चैनल है या फिर आप ऐप इत्यादि बनाते हैं ? यदि आप इन सभी में से कुछ करते हैं क्या करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट में हम आपके लिए बताएंगे गूगल ऐडसेंस के बारे में - 'गूगल ऐडसेंस क्या है यह कैसे काम करता है और आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं ?' साथ ही बात करेंगे गूगल ऐडसेंस से जुड़े सभी सवालों के बारे में । तो जुड़े रहिए हमारे साथ ...

Google adsense पर sign up करने के लिए लिंक पर क्लिक करें ।

Tags; Google adsense kya hai , google adsense के लिए कैसे अप्लाई करें ,गूगल ऐडसेंस पेआउट, ऐडसेंस,google adsense signup , google adsense YouTube,www google adsense 

आज के समय में ऐसे बहुत से यूट्यूबर और ब्लॉगर है जो स्ट्रगल कर रहे हैं और उन्हें लगता है कि blogging करना बहुत कठिन है । वे ठीक कंटेंट डाल रहे हैं फिर भी उनका कंटेंट गूगल मेरा रैंक नहीं करता या फिर उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम होता है 100 200 विजिटर तक । ऐसे में वे समझते हैं कि google adsense उन्हें अप्रूवल क्यों देगा उनकी वेबसाइट पर तो ट्रैफिक भी नहीं है तो यह सोचना बिल्कुल गलत है शायद वे लोग गूगल के ऐडसेंस प्रोग्राम के बारे में ठीक से जानकारी नहीं रखते ।
Google AdSense hindi
Google AdSense

Google adsense क्या है ?

आपका सबसे पहला सबाल होता है कि ये गूगल ऐडसेंस होता क्या है ,इसका ब्लॉग से क्या लेनादेना । सीधे शब्दों में कहा जाये तो गूगल ऐडसेंस google company का ही एक partner program है जिसके अंतर्गत यह ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, ऐप (apk) इत्यादि पर विज्ञापन परोसता है ।यदि आप इन तीनों में से कोई प्लेटफार्म पर काम करते हैं तभी आप adsense का लाभ ले सकते हैं य फिर आप अभी पोस्ट के छोड़ कर जा सकते हैं । 

लेकिन यदि अभी आप YouTuber य blogger नहीं हैं तो आप अपने लिए एक Account बना सकते हैं तथा आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और यदि आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस की नीतियों पर खरा उतरता है तो आपको गूगल ऐडसेंस का अनुमोदन मिल जायेगा ।

Google adsense काम कैसे करता है ?

देखिये गूगल कभी किसी को अपनी नीतियों के बारे में खुलकर नहीं बताता और शायद कोई भी कंपनी अपनी नीतियों को किसी और के साथ साझा नहीं करेगी ।देखिये सबसे पहले गूगल , googleAdWords/googleads के through clients से विज्ञापन करने का पैसा लेती है और फिर वह उन advertisements को अपने adsense partners के ब्लॉग पर दिखाकर कुछ हिस्सा blog मालिकों को देती है और बाकि हिस्सा कंपनी अपने पास रखती है । कंपनी के मुताबिक वह 68% पैसा ब्लॉग के मालिकों को देती है ।

आप समझ सकते हैं कि ads का 68% revenue share काफी होता है और दुनिया की शायद ही कोई डिजिटल एडवर्टाइजमेंट कंपनी इतना पैसा अपने पार्टनर्स के साथ शेयर करती होगी और यही ऐडसेंस को दूसरे ऐड नेटवर्क से खास बनाती है । bloggers की पहली choice होती है adsense approval जो आप आसानी से ले सकते हैं ।

Blog पर Google AdSense का approval पाने के लिए क्या शर्तें हैं ?

करीब एक साल पहले गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना काफी आसान था । चूकि मै खुद दो साल से गूगल ऐडसेंस का उपयोग अपने ब्लॉग पर कर रहा हूं भले ही मैने कमाई 0 की है तथा इसके लिए कोई मतलब नही कि आप कौन सा ऐडनेटवर्क उपयोग कर रहें हों । लेकिन यदि आप वास्तव में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको कमाई करने के लिए गूगल के ऐड से ही अपने ब्लॉग पर लगाने चाहिए क्योंकि यह काफी रेस्पॉन्सिव होते हैं तथा आपको earning भी काफी अच्छी होती है ।

यदि आप के पास कोई ऐसा ब्लॉग है जो BLOGGER पर बना हुआ है और आप उस पर ब्लॉगस्पॉट subdomain यूज कर रहे हैं तो आपसे कहना चाहूंगा की आपकी कोशिश बेकार जा रही है क्योंकि मैंने जहां तक अनुभव किया है कि ब्लॉगस्पॉट डोमेन पर वर्तमान में गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं दे रहा । भले ही उस पर कितना भी ट्रैफिक हो कोई मायने नहीं रखता । 

मेरा खुद का अनुभव है कि मेरा एक ब्लॉग था जो ब्लॉगस्पॉट डोमेन पर था और उस पर करीब 50,000+ विजिटर 1 महीने का ट्राफिक था मगर गूगल ऐडसेंस का साइन अप बटन ही नहीं मिला । फिर मैंने उस डोमेन की जगह गो-डैडी से एक कस्टम डोमेन लगा दिया और उसके बाद ब्लॉग की रैंकिंग ही डाउन हो गई जिससे ट्रैफिक खत्म हो गया और उसे कभी रिकवर नहीं किया जा सका । तो मेरा मानना है कि यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो एक कस्टम डोमेन जरूर खरीदें वरना बाद में आपको काफी मुश्किल होगी ।

यदि आपका ब्लॉग शिक्षा, टेक्नोलॉजी , डिजीटल मार्केटिंग टिप्स , न्यूज ,रिजल्ट इत्यादि पर है तो आपको एडसेंस का अनुमोदन बहुत ही आसानी से मिल जायेगा । परन्तु ध्यान रहे कंटेंट तथा पोस्ट में उपयोग की गई छवियां copyrighted न हों , ब्लॉग पर कोई अन्य स्पैमी कंटेंट न हो । 

नोट- आजकल यह भी देखा जा रहा है कि यदि आपके वेबसाइट पर भले ही आपने बिल्कुल यूनिक और फ्रेश कंटेंट डाला है मगर वह कंटेंट आपने किसी मूवी पर लिखा है य मूवी डाउनलोडिंग वेबसाइट पर पोस्ट लिखा है तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिलना बहुत मुश्किल है भले ही आप की वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक हो । मेरे पास खुद का भी एक ऐसा ब्लॉग है जिस पर मैं अपकमिंग मूवीस और movie downloading websites का review करता हूं । जितना भी कंटेंट लिखा गया है उस वेबसाइट पर वह सब ओरिजिनल बिना कहीं से कापी पेस्ट के लिखा गया है । जब मैं उस पर काम करता था तो कुछ ट्रैफिक भी था , लेकिन जब मैने ऐडसेंस के लिए साइन अप किया तो बार-बार मेरा application रिजेक्ट कर दिया गया यह कहकर 'violation of program policies' ।

यदि आप एक ऐसी वेबसाइट पर काम करते हैं जिसपर आप apk,movies के रिव्यु करते हैं और पोस्ट में कहीं भी डाउनलोड लिंक भी नहीं देते तो भी आपको अनुमोदन मिलना मुमकिन नहीं है ।भले ही आप पायरेसी बिल्कुल नहीं करते तथा पायरेसी करने बाली वेबसाइटों के लिंक भी अपने ब्लॉग में नहीं देते मगर गूगल यह नहीं समझता यदि आप का ब्लॉग किसी ऐसे विषय पर है तो आपको अप्रूवल मिलना बहुत ही मुश्किल है ।

Adsense साइन-अप कैसे करें ?

यदि आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस का अनुमोदन चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहले sign-up करना होगा । उसके बाद ऐडसेंस टीम आपकी वेबसाइट पर कुछ experiments करेगी और यदि आपकी वेबसाइट गुणवत्ता मानकों पर खरी उतरती है तो आपको ईमेल द्धारा सूचित कर दिया जायेगा । लेकिन यदि आपकी वेबसाइट को किसी कारणवश reject कर दिया जाता है तो भी आपको कारण सहित email भेज दिया जायेगा । अव आप उस कमी को दूर करके फिर से review application कर सकते हैं ।

यदि आपकी वेबसाइट को एक वार में Google AdSense का Approval नही मिलता तो घबराने की कोई बात नहीं है आप वार-वार प्रयास कर सकते हैं जिसपर ऐडसेंस की ओर से कोई प्रयास सीमा तय नही की गई है ।

यदि आप गूगल ऐडसेंस के लिए साइनअप करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें । यहां आपको इस तरह का पेज मिलेगा । यहां पर आपको कुछ entries fill करनी हैं जैसे अपनी वेबसाइट , ईमेलआईडी । फिर इसे सबमिट कर दें । अव आपका ब्लॉग inspection process में है ।

Google adsense account कैसे मैनेज करें ?

यह काम बहुत ही आसान है क्योकि आपका पूरा ऐडसेंस खाता ही ऑटोमेटिक होता है लेकिन इसमें कुछ task आप मेनुअली कर सकते हैं -
  • आप अपना बैंक खाता संख्या जोड़ सकते हैं तथा एक बैंक खाता की जगह दूसरा खाता संख्या जोड़ सकते हैं ।
  • आप चाहें तो अपने ब्लॉग पर manually ad placement कर सकते हैं मगर यदि आप वार वार यह काम नहीं करना चाहते तो अपने ऐडसेंस में Auto ads नाम की setting को on कर दीजिये । अव खुद गूगल आपकी वेबसाइट पर ऐड परोसेगा ।
  • आपको ऐडसेंस खाते में 10$ होने पर आपको अपना address भरना होगा फिर गूगल आपको एक पिन भेजता है जो आपको डाक द्धारा प्राप्त होगा । उस पिन को अपने ऐडसेंस अकाउंट में भरें ।
एक वार अनुमोदन मिल जाने पर आपको google adsense sign in करके सिर्फ अपनी कमाई देखनी है बाकि सारा कम ऑटोमैटिक होता रहता है आप बस रिपोर्ट देख सकते हैं । 

Frequently Asked questions about google adsense ;


Que - गूगल ऐडसेंस का CPC कैसे बढ़ायें ?
Ans -देखिये Google AdSense CPC कई तरह से बढ़ाया जा सकता है । इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर ऐसे keywords से संबंधित पोस्ट लिख सकते हैं जिस पर high CPC मिलता है । साधारणतः finance, tech , health , medicine , पर सीपीसी ज्यादा मिलता है ।
इसके साथ ही यदि आपके ब्लॉग पर यूजर India , Bangladesh , Pakistan , Sri Lanka से आते हैं तो आपको सीपीसी कम मिलेगा । यदि आपके ब्लॉग पर विजिट USA, Canada , Europe , Australia से आते हैं तो आपके ज्यादा सीपीसी मिलता है ।
लेकिन यदि आप नये ब्लॉगर हैं तो आप सीपीसी पर ज्यादा ध्यान न दें यह समय के साथ अपने आप ही बढ़ता चला जाएगा ।

Google AdSense के अप्रूवल के लिए ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक होना चाहिए ?
फिलहाल तो ऐसे कोई सीमा नहीं है यदि आपके ब्लॉग पर कंटेंट अच्छा है ,कितना भी ट्रैफिक क्यों ना हो या फिर ट्राफिक जीरो हो तब भी आपको अप्रूवल मिल जाएगा लेकिन यदि आप adsense अप्रूवल के लिए साइन अप करते हैं तो आपके ब्लॉग पर कम से कम 30 पोस्ट तो पर post हो जानी चाहिए ।
लेकिन यदि आपका युटुब चैनल है तो इसकी गाइडलाइन अलग है। यूट्यूब पर चैनल मोनेटाइज होने के लिए आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर तथा 4000 घंटा watchtime होना जरूरी है ।

गूगल ऐडसेंस 1000 पेजव्यूज पर कितने पैसे देता है ?
इस प्रश्न को हमने इस लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि यह प्रश्न सबसे ज्यादा बार पूछा जाता है कि गूगल ऐडसेंस 1000 pageviews पर कितने पैसे देता है तो सबसे पहले बात करते हैं ब्लॉग या वेबसाइट की । आप समझ लीजिए कि गूगल ऐडसेंस 1 सीपीसी आधारित नेटवर्क है यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और उस traffic से आपको ads पर click मिलते हैं तो आपको कमाई होगी ।
मानलीजिये यदि आपके ब्लॉग पर 3% CTR रहता है तो आपके 1000 views पर कुल क्लिक होते हैं 30 , अव यदि आपको 0.05$ CPC मिलता है तो आपको मिलेंगे 1000 views पर 30×0.05$ = 1.50$
CTR ,CPC ,CPM क्या होता है जानने के लिए क्लिक करें ?
लेकिन बात यदि यूट्यूब की करी जाये ते आपको videos पर दिखने वाले ads का पैसा मिलता है और यहां आपके करीब 3000-5000 views पर 1$ मिल जाता है ।

क्या एडसेंस का अनुमोदन movie downloading website पर मिल सकता है ?
डाउनलोडिंग तो दूर की बात है यदि movie review ,upcoming movies news पर भी ब्लॉग वनाते हैं तो आपको अनुमोदन मिलने के chance सिर्फ 10% ही हैं ।

Google AdSense के कुछ अच्छे alternativs कौन से हो सकते हैं ?
कई सारे अन्य website monetize network हैं जिनमें कुछ का तो हमने इस्तेमाल भी किया है लेकिन यदि आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल रहा है तभी आप इनका उपयोग कर सकते हैं -

  • Media.net - ये ऐडसेंस के बाद दूसरे नंबर का ऐड नेटवर्क है ।यह भी आपको अच्छे पैसे देता है लेकिन इसकी कुछ शर्तें हैं - ब्लॉग पर ज्यादातर ट्रैफिक USA, UK से हो , कंटेंट अंग्रेजी में हो , महीने का 20000-30000 traffic हो ,blog professional हो ।
  • Pop ads - यह नेटवर्क का उपयोग ज्यादातर movies downloading websites पर किया जाता है ।लेकिन यदि आप अपने कम ट्रैफिक वाले ब्लॉग पर इसका उपयोग करते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं होता ।इसका यूजर अनूभव काफी घटिया होता है ।
  • Revenue hits - ये तो काफी हद तक एक फर्जी नेटवर्क है ।
  • Propeller ads - आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । इस पर आपको पैसे भी ठीक टाक दिये जायेंगे ।

Google adsense india में पैसे कब भेजता है/इससे payout कब ले सकते हैं ?
गूगल ऐडसेंस से पेमेंट लेना बहुत ही आसान है यदि आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं तो आपको अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स सबमिट करने होते हैं उसके बाद गूगल हर महीने की 21 तारीख से लेकर 25 तारीख तक पैसे आपके खाते में ट्रांसफर कर देता है लेकिन पेआउट लेने के लिए ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे होना जरूरी है ।

क्या blogspot.com पर गूगल ऐडसेंस का approval मिलता है ?
2020 में blogspot.com पर ऐडसेंस अप्रूवल मिलना काफी कठिन हो गया है यदि आप अपने ब्लॉगर पर कोई कस्टम डोमेन लगा देते हैं तो आपको ऐडसेंस अप्रूवल लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। मेरी आपको यही राय है कि blogspot.com पर समय खर्च ना करें, अगर आपका ट्रैफिक भी आने लगा तो कोई मतलब का नहीं रहेगा ।

आपको हमारी ब्लॉग पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं?

No comments:

Post a Comment