Thursday, January 2, 2020

What is the BA full form, BA kya hai- full forms pro

BA full form in hindi, ba क्या है in hindi ?


BA kya hai , ba full form
full form of BA

तो दोस्तो एक बार फिर हाजिर हुआ हूं आपके सामने एक नये blog post को लेकर। अगर आप भी जानना चाहते है ba के बारे में तो आप बिल्कुल सही जगह आयें हैं क्योकि आज हम BA(bachelor of arts) के बारे में बात करेंगे - BA full form , ba क्या होता है BA के बारे में समस्त जानकारी हिन्दी में , तो जुड़े रहिये हमारे साथ ...

Full form of BA, BA का पूरा नाम क्या होता है ?


BA - Bachelor of Arts 

इसे भी पढ़े ;


BA क्या है , BA के बाद career option ?


BA (bachelor of arts) 3 साल का degree course है और यह कोर्स हमारे देश में सबसे ज्यादा popular है । देश की हर university में यह कोर्स उपलब्ध है । अगर देखा जाये तो यह सभी degree courses में सबसे सस्ता भी है ।

BA में प्रवेश के लिए छात्र को सबसे पहले class 12 pass करना होता है यह जरूरी नही है कि उसने class 12 किस बिषय से य किस stream से पास किया है । हां अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से बी.ए करना चाहते है तो कुछ विश्वविधालय इसके लिए entrance करबाते हैं और कुछ में आप merit base से एडमिशन ले सकते है । मगर आप private college में admission आसानी से ले सकते हैं ,इसमें भले ही आपके class 12th में कितने ही प्रतिशत अंक क्यों न हो ।

अधिकतर कॉलेज से आप दो तरह से BA (bachelor of arts) कर सकते है -
  • Private 
  • Regular

PRIVATE B.A - private BA में आपको सिर्फ जिस कॉलेज से बीए करना है उससे ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसमें आपको निर्धारित फीस जमा करनी होती है । इसमें आपको रोज कॉलेज नही जाना होता सिर्फ exam ही देने जाना होता है । हालांकि प्राइवेट b.a. में मार्क्स थोड़े कमाते हैं क्योंकि इसमें आपको प्रैक्टिकल से कोई मतलब नहीं होता ।

REGULAR B.A - रेगुलर b.a. एक अच्छा ऑप्शन है लेकिन यह आप तक कर सकते हैं जब आपके पास समय है आप पूरा समय अपनी पढ़ाई पर फोकस करते हैं क्योंकि इसमें आपको कॉलेज में रेगुलर जाना होता है ।

B.a. करने के लिए हर यूनिवर्सिटी में बहुत सारे विषय उपलब्ध हैं । आप कोई भी विषय लेकर b.a. कर सकते हैं मगर जब आप किसी प्राइवेट कॉलेज से b.a. करते हैं तो हो सकता है कि उसमें जो सब्जेक्ट आप लेना चाहते हैं वह ना हो ।

बैचलर ऑफ आर्ट्स के बाद प्राइवेट सेक्टर में थोड़ा मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि यह में अधिकांशतः नौकरी सिर्फ उस जॉब से संबंधित कोर्स बालों के लिए ही होती है । ऐसे में बीए एक नॉनटेक्निकल course होने के कारण प्राइवेट सेक्टर में थोड़ा कमजोर होता हुआ मालूम होता है । लेकिन अगर आप गवर्नमेंट नौकरी की तरफ देखे तो बहुत सारी नौकरियां हैं जो सिर्फ ग्रैजुएट्स के लिए ही आती हैं जिनमें से कुछ सरकारी सेक्टर निम्न हैं -

  • रेलबे
  • बैंकिंग
  • एडमिनिस्ट्रेशन 
  • पोस्ट ऑफिस इत्यादि।

लेकिन यदि आप BA के बाद पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप m.a, m.b.a, पीजीडीएम इत्यादि कोर्स कर सकते हैं या फिर आप बीटीसी , बीएड करके टीचिंग लाइन में भी जा सकते हैं ।

तो दोस्तो आपके हमारी ब्लॉग पोस्ट -"What is the BA full form, BA kya hai" कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं ।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

OTT full form ,OTT meaning in hindi - full forms pro

Ott full form,what is the full form of Ott ,Ott platform meaning ,Ott in hindi , Ott is the platform and apps that provide audio video con...