Sunday, January 5, 2020

PGDM full form , PGDM क्या है - full forms pro

What is the PGDM full form, PGDM क्या है in hindi ?


PGDM full form, pgdm kya hai, pgdm full form in hindi, full form of pgdm, pgdm कैसे करें ?

Pgdm kya hai, pgdm full form
PGDM 

हेलो दोस्तों,
              एक बार फिर स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर . जैसा कि आप जानते हैं हम की हम रोज रोज आपके लिए कुछ नई नई जानकारी लाते रहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी ही एक पढ़ाई से संबंधित जरूरी जानकारी लाए हैं क्योंकि अधिकांशतः स्टूडेंट जब बैचलर की पढ़ाई कर लेते हैं तो वह सोचते हैं कि अब उन्हें क्या करना चाहिए . किस पढ़ाई के बाद में अच्छी जॉब मिल सकती है ,कौन सी पढ़ाई उनके लिए ठीक रहेगी ?, इत्यादि तो दोस्तों यदि आप ग्रेजुएशन कर रहे हैं या आपने ग्रेजुएशन कर लिया है और आप उसके बाद पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आज हम यह पोस्ट मुख्यतः आपके लिए ही लेकर आए हैं आज हम बात करेंगे PGDM के बारे में -" PGDM full form , PGDM क्या है" ?, तो जुड़े रहे हमारे साथ ...

Full form of PGDM in hindi ?


PGDM- Post Graduate Diploma in Management .

Also read it ;


PGDM क्या है कैसे करें ?


यह कोर्स(post graduate diploma in management) एमबीए की तरह ही होता है लेकिन PGDM और एमबीए में फर्क बस इतना है कि एमबीए एक पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री है लेकिन PGDM जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है यह एक Diploma होता है जो पोस्ट ग्रेजुएट level पर होता है कहने का मतलब यह है कि यह डिग्री कोर्स नहीं माना जाता है .

PGDM कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन करना जरूरी है . वह 2 साल का डिप्लोमा होता है इसमें सामान्यता 4 सेमेस्टर होते हैं .जो संस्थान PGDM डिप्लोमा को करवाते हैं वे भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्ररालय के तहत AICTE द्वारा मान्ययता प्राप्त है .

PGDM course पर आधारित QnA ;

Que. PGDM कितने साल का कोर्स है ?

Ans. पीजीडीएम 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमें सामान्यता 4 सेमेस्टर होते हैं .

Que.  पीजीडीएम को किस डिग्री कोर्स के बाद कर सकते हैं ?

Ans.  पीजीडीएम कोर्स को करने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है चाहे वह कोई सी भी हो .

Que . PGDM के बाद कहां नौकरी मिल सकती है ?

Ans. जो नौकरी MBA के स्टूडेंट करते हैं वही PGDM के भी कर सकते हैं खासतौर से यह डिप्लोमा वाले स्टूडेंट किसी भी प्राइवेट कंपनी में मैनेजमेंट में कार्य कर कर सकते हैं ।

Que. PGDM कर लेने के बाद स सैलरी कितनी मिलती है ?

Ans. यह तथ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस शहर में और कौन सी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं ?, फिलहाल तो शुरूआती सैलरी ₹10000 प्रति माह से शुरू होकर 15000 प्रति महीना तक हो सकती है बाकी समय के साथ आपके अनुभव पर है .

Que. Pgdm कोर्स करने के लिए ग्रेजुएशन में कितने परसेंट मार्क्स होने चाहिए ?

Ans. इस बात को clear नहीं किया जा सकता क्योंकि आज बहुत सारे प्राइवेट इंस्टिट्यूट पीजीडीएम कोर्स करा रहे हैं और उनकी पोजीशन के हिसाब से ही वो खुद तय करते हैं कि एडमिशन के लिए क्या criteria fix करेंगे ।

Que. PGDM course की फीस कितनी होती है ?

Ans. बिजनेस कोर्स की फीस थोड़ी ज्यादा ही होती है लेकिन फ़िलहाल कॉलेज पर भी डिपेंड करता है कि फीस कितनी होगी तो ऐसे में सबसे बेहतरीन ऑप्शन है कि आप खुद कॉलेज से पता कर लें की फीस कितनी है क्योंकि इंटरनेट पर इसमें बहुत मतभेद है .

तो दोस्तों यदि आपके पास भी पीजीडीएम से संबंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं हम यथासंभव जरूर आंसर देंगे ।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

OTT full form ,OTT meaning in hindi - full forms pro

Ott full form,what is the full form of Ott ,Ott platform meaning ,Ott in hindi , Ott is the platform and apps that provide audio video con...