Monday, December 23, 2019

ITI डिप्लोमा क्या है full form trades salary - full forms pro

ITI डिप्लोमा क्या है जानें full form , trades , salary ?


Hello friends ,

एक बार फिर स्वागत करता हूं आप सभी का आपके अपने blog पर ।

ITI full form
ITI kya hai

 जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि आज किसी व्यक्ति के लिए जिंदगी में सफल होने के लिए तकनीकी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है बिना तकनीकी जानकारी के अगर आप कहीं बाहर क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही मुश्किल होता है । ऐसे में बहुत सारे courses है जो आपके लिए diploma , degree उपलब्ध करवाते हैं । तकनीकी की जानकारी इसलिए होनी चाहिए क्योकि प्रत्येक company यह संस्थान मशीनों पर ही आश्रित है ।वह बिना मशीनों के कुछ नहीं कर सकता , अगर सोचा जाए तो बिना मशीनों के कोई भी product बहुत ही महंगा होगा और production बहुत ही कम ।

तो आज इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए आज कि post आपके लिए लेकर आए हैं । आज हम बात करेंगे ITI के बारे में -"ITI डिप्लोमा क्या है full form trades salary" , तो जुडे़ रहें हमारे साथ ...

What is the full form of ITI - आईटीआई का पूरा नाम क्या होता है ?


ITI - Industrial Training Institute                    
"औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान"

Also read it ; 

  1. BPO क्या होता है ?
  2. BE क्या है - जानिये BE के बारे में , full form
  3. PM क्या है , जानिए PM का मतलब , full form ?
  4. AIDS क्या है यह कैसे फैलता है ?
  5. UPI क्या है , यूपीआई की फुल फॉर्म क्या है ?


ITI - Industrial training institute kya hai ? 


आईटीआई diploma course 6 महीने से शुरू होकर 2 साल तक हो सकती है । आईटीआई करने के लिए  छात्र  कम से कम कक्षा 8  या 10  की पढ़ाई  पास होना चाहिए  उसके बाद  ही  इसमें दाखिला ले सकता है । यह polytechnic की तरह ही होता है मगर polytechnic के अधिकांश trades 3 साल के लिए ही होते हैं । अगर अगर देखा जाए तो आईटीआई , पॉलिटेक्निक से कुछ छोटे level का डिप्लोमा है मगर कुछ मामलों में पॉलिटेक्निक से आगे भी है ।

यदि आप किसी भी फैक्ट्री में काम करने के लिए जाए तो तकनीकी कोर्स ही मात्र एक option होता है । यदि आप तकनीकी संबंधी कोई जानकारी नहीं रखते हैं तो आप को salary कम दी जाएगी आज प्रत्येक संस्थान में तकनीकी विशेषज्ञों की विशेष प्रतिष्ठा है ।

यदि आप teaching में ज्यादा interest रखते हैं तो iti के बाद c.t.i कर सकते हैं यह आपके लिए एक best option भी हो सकता है CTI करने के बाद आप सरकारी अथवा private college में आईटीआई के छात्रों को पढ़ा सकते हैं सीटीआई करने के लिए आपके पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना जरूरी है और यदि यह आपके पास नहीं है तो नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट तो होना ही चाहिए अगर आपके पास यह सर्टिफिकेट है तो आप संबंधित ट्रेड से iti कर सकते हैं । हालांकि सीटीआई कुछ विशिष्ट ट्रेड के लिए उपलब्ध है प्रत्येक ट्रेड से आईटीआई नहीं कर सकते । CTI एक साल का course होता है ।

 यदि कैंडिडेट चाहे तो आईटीआई के बाद पॉलिटेक्निक और फिर बीटेक , एमटेक कर सकता है ।

ITI से संबंधित कुछ trades ?


 ऐसी trades जिन्हे आप कक्षा 10 के बाद कर सकते हैं -

  • Fitter 
  • Turner
  • Sheet metal
  • Pump operator 
  • Lather goods maker 
  • Information technology 
  • Commercial art
  • Foundry
  • Hand compositor
  • Diesel mechanic
  • Electrician

बे Trades जिन्हें आप का class 8 के बाद भी कर सकते हैं - 

  • Carpenter 
  • Mechanic tractor
  •  pattern maker 
  • Plumber 
  • Wireman
  • Book binder 
  • Welder

 हालांकि इसमें बहुत trades होती हैं लेकिन कुछ main trades ही हमने इसमें बताई हैं यह जरूरी नहीं है कि प्रत्येक ITI college में यह सारी trade हो । आपको सभी कॉलेज में ज्यादा से ज्यादा 4 - 6 ट्रेड देखने को ही मिलेंगी जोकि मुख्य ट्रेड होंगी ।

आईटीआई के बाद नौकरी और सैलरी ?


आजकल बहुत सारी सरकारी नौकरियां ITI की demand करती हैं और देखा जाए railways तो में नौकरियों की भरमार है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमें आईटीआई के छात्रों की merit भी कम रहती है । आईटीआई के बाद सरकारी नौकरियों की संख्या काफी है । candidate चाहे तो private नौकरी भी कर सकता है और इसी के साथ एक तीसरा option होता है - public sector , अगर देखा जाए तो public sector में salary और सुविधाएं सरकारी नौकरियों की तरह ही होती हैं ।

Candidate ITI के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से apprentice भी कर सकता है यह 3 महीने , 6 महीने, 1 महीने की होती है । apprentice के बाद उसे एक certificate दिया जाता है जिसके अनुसार उसे किसी भी कंपनी में नौकरी करने में सुविधा होती है । कुछ कंपनियां apprentice की सुविधा उपलब्ध करवाती हैं इनमें से कुछ apprentice के साथ कुछ salary भी देती हैं और कुछ नहीं देती । लेकिन यदि आपने अप्रेंटिस एक बार कर ली तो आपको काफी अनुभव हो जाता है और बाद में आपको नौकरी के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती खासतौर से प्राइवेट नौकरी ।

अगर वर्तमान समय में देखा जाए तो private sector भारत में सबसे ज्यादा नौकरियां दे रहा है । जिसमें वह कैंडिडेट की योग्यता के अनुसार उसे सैलरी देता है । आज प्रत्येक संस्थान में आईटीआई की विशेष प्रतिष्ठा और मांग है । वेतन किसी भी नए candidate का 8000 से शुरू होकर 12000 तक हो सकता है , लेकिन इसमें प्रतिवर्ष बढ़ोतरी होती है और कैंडिडेट की पदोन्नति के साथ-साथ वेतन बढ़ता चला जाता है और कुछ समय बाद आपको एक अच्छा वेतन मिलने लगता है ।

अगर आपको हमारी blog post - " ITI डिप्लोमा क्या है, full form , trades , salary - full forms pro"  संबंधी कोई भी जानकारी चाहिए हो तो हमें comment में बताएं ।

ITI full form , ITI ka full form , ITI kya hai ,what is ITI ?

No comments:

Post a Comment

Featured Post

क्रिकबज लाइव स्कोर कैसे देखें | cricbuzz live cricket score | full forms pro

Cricbuzz ( क्रिकबज) , आज हम एक नये subject , नयी case study , एक नये रिव्यु के साथ आयें हैं । क्रिकबज लाइव स्कोर्स ,क्रिकबज स्कोर हिंदी म...