Saturday, October 26, 2019

DM full form in hindi ! DM kaise bane - full forms pro

Full form of DM , DM बनने के लिए क्या करें ?


DM full form , full form of DM , DM kaise bane , DM kaise bane in hindi , DM ka full form , DM full form in hindi , what is the full form of DM ?

DM full form

हेलो दोस्तों ,

               एक बार फिर स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर । जैसा कि हम हमेशा की तरह आपके लिए शॉर्ट फॉर्म की फुल फॉर्म लाते रहते हैं तो आज कभी विषय यही है आज हम बात करेंगे DM के बारे में - "DM full form in hindi ! DM kaise bane" ? तो जुड़े रहे हमारे साथ ...

What is the full form of DM ?


DM - District Magistrate  ,

DM - Direct message .

Also read it ;


  1. CEO full form in hindi ?
  2. Crpf full form in hindi ?
  3. 5g full form in hindi ?
  4. LTE full form in hindi ?
  5. Months name in hindi ?


DM कौन होता है , DM कैसे बने ?


DM kaise bane

DM कौन होता है ?


 DM ( district magistrate ) किसी जिले का उच्चम अधिकारी होता है और डीएम पूरे जिले पर नजर बनाए रखता है । उसके नीचे कई बड़े अधिकारी होते हैं । डीएम पूरे जिले का कार्यकारी अधिकारी होता है और राजस्व अधिकारी भी होता है । डीएम जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखता है और इसीलिए डीएम को जिले का मुखिया भी कहते हैं ।

DM कैसे बने ?


देश में  UPSC के द्वारा CSE एग्जाम कराए जाते हैं और एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट IAS अधिकारी बन जाता है और फिर प्रमोशन होने पर वह है DM बन सकता है ।

DM बनने के लिए IAS एग्जाम पास करना जरूरी है , बिना इसके कोई डीएम नहीं बन सकता ।

DM बनने के लिए योग्यताएं क्या है ?


डीएम बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार का स्नातक होना अनिवार्य है , वह भी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से और स्नातक के बाद वह कैंडिडेट आईएएस का एग्जाम दे सकता है ।

भारत में डीएम को मिलने वाली सैलरी ?

भारत में आईएएस अधिकारी को करीब 50000 से लेकर 250000 तक सैलरी दी जाती है और ऐसे में डीएम की सैलेरी एक लाख से 150000 के बीच होती है ।

डीएम बनने के लिए आयु सीमा ?


सामान्य वर्ग के लिए DM बनने के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष है और यदि कैंडिडेट OBC वर्ग से है तो उसे 3 साल की आयु सीमा में छूट मिलेगी और ऐसे में उसकी आयु 21 से 33 वर्ष तक होनी चाहिए ।

 SC ,ST कैंडिडेट को 5 वर्ष की छूट होती है और ऐसे में उसकी आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए ।

DM बनने के लिए चयन प्रक्रिया ?


DM ( District Magistrate ) बनने के लिए कैंडिडेट को यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली CSE ( सिविल सर्विसेज एग्जाम) परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और उसे पास करने के बाद वह एक आईएएस अधिकारी बन जाता है और उसके बाद प्रमोशन होने पर वह DM बन सकता है ।

यह परीक्षा तीन चरणों में कराई जाती है और कैंडिडेट को करते चरण में पास होना होता है -

  1. PRE exam - प्रारंभिक परीक्षा
  2. Maim exam - मुख्य परीक्षा
  3. Interview - साक्षात्कार

अगर आपको हमारी पोस्ट - "DM full form in hindi ! DM kaise bane" ? , अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं , शेयर करना ना भूले ।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

NRLM full form, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है - full forms pro

NRLM full form ,  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है , what is NRLM full form in hindi, NRLM kya hai ? This is a poverty alleviation p...