Tuesday, September 24, 2019

Full forms of ABS , CBS , SBT , IBS braking systems ?

What are the full forms of 'ABS , CBS , SBT , IBS' braking systems ? In hindi .


Abs full form , CBS full form , SBT full form , IBS full form , full form of abs , CBS , SBT , IBS , what is braking systems in hindi ?

Braking systems full forms

 हेलो दोस्तों ,

                  एक बार फिर स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग पर । जैसा कि आप ब्लॉग का title देख कर ही समझ गए होंगे कि आज हम बात करेंगे braking systems के बारे में । कैसे काम करते हैं यह braking systens क्या है इनकी full form ? आज हम बात करेंगे - Full forms of ABS , CBS , SBT , IBS braking systems ?

अक्सर आप लोग जब कोई नई bike खरीदने होंगे तो अब उस पर उस bike में दिए गए braking system पर जरूर ध्यान देते होंगे  कि किस तरीके का braking system कंपनी ने आपको provide करवाया है उस  bike में  , क्योंकि जितना जरूरी bike में engine होता है और उतना ही जरूरी bike में brake होते हैं  ।

Full forms of ABS , CBS , SBT , IBS ?


Abs - antilock braking system .

CBS - Combi braking system .

SBT - synchronized braking system .

IBS - integrated braking system .


Kaise kaam karta hai ye braking systems ?


Abs के अलावा बाकी के braking system की क्रियाविधि अलग है तो सबसे पहले बात करते हैं abs के बारे में - दोस्तों generally abs 150cc य इससे ऊपर की bikes में ही दिए जाते हैं या फिर बेहतरीन कारों में ही आते हैं । जब हम किसी भी abs वाली बाइक में ब्रेक apply करते हैं तो ऐसे में as ,  बाइक के wheel (पहिये) को lock होने से बचाते हैं और जब wheel लॉक नहीं होता है तो बाइक फिसलने से बच जाती है और ऐसे में एक बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकता है तो safety के मामले में abs से बेहतर और कोई सी braking system नहीं है । सबसे अच्छा तो यह है कि एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम होने पर यदि हम बाइक में ब्रेक लगाते हैं तो ब्रेक लगाते समय भी हम कार या बाइक को काफी हद तक मोड़ सकते हैं , बिना फिसले हुए ।

CBS , IBS and sbt तीनों braking systems के काम करने का एक ही सिद्धांत है , लेकिन यह बाइक बनाने वाली कंपनियां अलग-अलग नामों से बेचती हैं । इस प्रकार के braking system में होता यह है कि आगे और पीछे वाले दोनों पहियों के ब्रेक को एक साथ combine करके एक ब्रेक लीवर से जोड़ दिया जाता है , कहने का मतलब यह है कि - अगर हम पीछे का ब्रेक लगाते हैं तो आगे का भी साथ में लगता है और ऐसे में दोनों पहियों में ब्रेक बराबर मात्रा में लगते हैं । ऐसे में सबसे अच्छी बात तो यह होती है की braking distance काफी हद तक कम हो जाती है और bike को फिसलने से बचाया जा सकता है । इस तरीके का ब्रेकिंग सिस्टम 125cc या उससे कम की bikes में अनिवार्य कर दिया गया है ।

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट में जरूर बताएं , शेयर करना ना भूले ।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

NRLM full form, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है - full forms pro

NRLM full form ,  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है , what is NRLM full form in hindi, NRLM kya hai ? This is a poverty alleviation p...